Home City News देश का सातवां सबसे स्वच्छ जिला बना कुल्लू

देश का सातवां सबसे स्वच्छ जिला बना कुल्लू

3
0
SHARE

संवाद सहयोगी, कुल्लू। स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता में कुल्लू जिला ने देशभर में सातवां और प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया है। केंद्रीय पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय की ओर से आयोजित स्वच्छता दर्पण प्रतिस्पर्धा के बाद जारी की गई ताजा रैंकिंग में कुल्लू जिला ने यह मुकाम हासिल किया है। मंत्रालय ने स्वच्छ भारत मिशन के सभी मानकों व घटकों के गहन आकलन के बाद कुल्लू जिला को प्रदेश में पहला और देश में सातवां स्थान दिया है।

केंद्रीय पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने शौचालय निर्माण, ठोस व तरल कूड़ा प्रबंधन और स्वच्छ भारत मिशन के अन्य सभी मानकों में कुल्लू जिला को आगे पाया। उपायुक्त कुल्लू यूनुस ने इस उपलब्धि के लिए जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के अधिकारी व कर्मचारी, सभी खंडों के बीडीओ, पंचायत कर्मचारी व जनप्रतिनिधि और जिलावासियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन में डीआरडीए के स्वच्छता प्रकोष्ठ और सहयोगी संस्था जिला साक्षरता एवं जनविकास समिति के कार्यकर्ताओं ने भी सराहनीय योगदान दिया।

आम लोगों ने भी सकारात्मक सोच के साथ स्वच्छ भारत मिशन को कामयाब बनाने में अपना योगदान दिया। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत कुल्लू जिला के सभी घरों में शौचालयों का निर्माण कर दिया गया है। जिला में निर्माणाधीन मकानों में मकानों में शौचालय निर्माण को प्राथमिकता देने के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। जिला के 117 महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थलों विशेषकर पर्यटक स्थलों पर भी सामुदायिक शौचालय बनाए गए हैं।

नगर निकाय क्षेत्रों और ग्राम पंचायतों में ठोस व तरल कूड़ा प्रबंधन पर भी विशेष जोर दिया जा रहा है। अभी तक जिला की 105 ग्राम पंचायतों के लिए ठोस व तरल कूड़ा प्रबंधन का प्रोजेक्ट मंजूर किया जा चुका है। शेष ग्राम पंचायतों में भी विभिन्न चरणों में यह प्रोजेक्ट लागू कर दिया जाएगा।

पहले सात स्थानों पर जिले

1. फतेहगढ़ साहिब पंजाब

2. धमतरी छत्तीसगढ़

3. आइजोल मिजोरम

4. लुधियाना पंजाब

5. इंदौर मध्य प्रदेश

6. सिरसा हरियाणा

7. कुल्लू हिमाचल प्रदेश

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत स्वच्छता अभियान में देशभर में कुल्लू जिला को सातवां और प्रदेश में पहला स्थान हासिल हुआ है। यह पूरे जिलावासियों के लिए गर्व की बात है।

-यूनुस, उपायुक्त कुल्लू।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here