Sunday, March 24, 2019
Home City News राफेल डील को लेकर कल आएगा सुप्रीम कोर्ट का फैसला

राफेल डील को लेकर कल आएगा सुप्रीम कोर्ट का फैसला

322
0
SHARE

नई दिल्ली, प्रेट्र। सुप्रीम कोर्ट राफेल लड़ाकू विमान के लिए फ्रांस से हुए सौदे की जांच पर शुक्रवार को फैसला सुनाएगा। कोर्ट की निगरानी में सौदे की जांच की मांग को लेकर कई याचिकाएं दायर की गई हैं। प्रधान न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने 14 नवंबर को याचिकाओं पर सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था। याचिका दायर करने वालों में वकील एमएल शर्मा, विनीत ढांढा और प्रशांत भूषण, आप नेता संजय सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा और अरुण शौरी शामिल हैं।

याचिकाकर्ताओं ने सौदे में अनियमितताओं का आरोप लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट से सीबीआइ को एफआइआर दर्ज करने के निर्देश देने की अपील की है। केंद्र सरकार ने फ्रांस के साथ 36 राफेल लड़ाकू विमानों के लिए हुए सौदे का बचाव करते हुए उनकी कीमत को सार्वजनिक करने का विरोध किया था। सौदे की अनुमानित कीमत लगभग 58,000 करोड़ रुपये है। दो इंजिन वाले इस लड़ाकू विमान का निर्माण फ्रांस की सरकारी कंपनी दसाल्ट एविशन करती है।

वरिष्ठ सुप्रीम कोर्ट अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने दलील देते हुए कोर्ट से कहा कि केवल तीन परिस्थितियों में ही अंतर-सरकारी रास्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है। भूषण ने यह भी कहा कि फ्रांसीसी सरकार की ओर से डील के सबंध में कोई सॉवरेन गारंटी नहीं थी। बता दें कि प्रशांत भूषण पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण शौरी की ओर से दलील दे रहे हैं, जो राफेल डील के याचिकाकर्ताओं में से एक हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Pin It on Pinterest

Share This
error: Content is protected !!