Home City News शरीर के लिए खतरनाक है हीट स्‍ट्रोक, भारी पड़ सकती है लापरवाही,...

शरीर के लिए खतरनाक है हीट स्‍ट्रोक, भारी पड़ सकती है लापरवाही, जानें लक्षण और बचाव

1158
0
SHARE

मौसम का पारा चढ़ने के साथ ही आने वाले दिनों में लोगों को गर्म हवा के थपेड़ों से भी दो-चार होना होगा। लगातार बढ़ते तापमान से हमें आने वाले समय में हीट स्ट्रोक का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आने वाले समय में धूम को लेकर या मौसम को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही न बरती जाए। खासकर बच्चों व बुजुर्गों को विशेष सतर्क रहने की जरूरत है। हीट स्ट्रोक (Heat Stroke) को उष्माघात भी कहा जाता है। यह ऐसी अवस्‍था है जिसमें पीड़ित के शरीर का तापमान अत्यधिक धूप या गर्मी की वजह से बढ़ने लगता है।

मनुष्य के शरीर की बनावट ऐसी होती है जिसमें अत्यधिक गर्मी या तापमान पसीने के रूप में बाहर निकलती रहती है जिससे शरीर का तापमान ज्यों का त्यों बना रहता है। परन्तु हीट स्ट्रोक की स्थिति में शरीर की प्राकृतिक कुलिंग सिस्टम सुचारू रूप से काम करना बंद कर देती है जिसकी वजह से शरीर का तापमान कम नहीं होने पाता जिसके परिणामस्वरूप शरीर का तापमान बढ़ता जाता है और अगर इस तापमान को बाहरी मदद देकर या घरेलू उपचार या डाक्टरी सहायता देकर कम नहीं किया गया तो बहुत हीं भयावह स्थिति उत्पन्न हो सकती है और मरीज की जान भी जा सकती है।

मनुष्य के शरीर का तापमान सामान्य अवस्था में 98.6 डिग्री फरेन्हाईट होना चाहिए। जब मनुष्य का तापमान इसके ऊपर जाने लगता है तो उसे बुखार कहा जाता है। हीट स्ट्रोक होने पर मनुष्य के शरीर का तापमान बढ़ने लगता है, यह आसानी से कम नहीं होता। अगर किसी व्यक्ति के शरीर का तापमान 100 डिग्री फॉरेनहाइट के ऊपर जाने लगे तो घरेलू उपचार से उसके तापमान को कम करना चाहिए लेकिन अगर उसका तापमान कम नहीं हो रहा हो और बढ़ता ही जा रहा हो तो उसे डॉक्टरी सहायता पहुंचानी चाहिए।

अगर मनुष्य का तापमान 102-103 फार्हेन्हाईट के ऊपर जाने लगे तो फिर खतरनाक स्थिति उत्पन्न होने लगती है। इस अवस्था के ऊपर तापमान जाने पर व्यक्ति अनर्गल बातें करने लगता है, उसके मष्तिष्क में गड़बड़ी उत्पन्न हो सकती है तथा उसके कई अंग ख़राब हो सकते हैं। हीट स्ट्रोक में अगर मरीज के तापमान को कम नहीं किया गया तो मरीज के शरीर का तापमान बढ़ता ही जाता है जिसके कारण मरीज को कुछ भी हो सकता है, यहां तक कि मौत भी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here