Home Health नारियल (Coconut water) पानी पीने के फायदे

नारियल (Coconut water) पानी पीने के फायदे

नारियल (#Coconut_water) ये एक नैचुरल इलेक्ट्रोलाइट है और सिस्टम बेहतर करके बिमारियों से लड़ने की ताकत देता है। इसमें काफी कम कैलोरी होती है और ये फैट फ्री होता है।

373
0
SHARE
http://janvaninews.com
नारियल पानी का सेवन मधुमेह के रोगियों के लिये बहुत लाभदायक है।

नारियल पानी में कई तरह के विटामिन्स मिनरल्स तो होते ही हैं। ये एक नैचुरल इलेक्ट्रोलाइट है और इमरजेंसी में बॉडी में सीधे आईवी फ्लुइड की तरह लगाया जा सकता है। इसमें काफी कम कैलोरी होती है और ये फैट फ्री होता है। नारियल की तासीर ठंडी होती है इसलिए नारियल का पानी हल्का, प्यास बुझाने वाला, अग्निप्रदीपक, वीर्यवर्धक तथा मूत्र संस्थान के लिए बहुत उपयोगी होता है। इसमें स्वास्थवर्धक गुण तो है ही, साथ ही इसकी ताजगी से भरा स्वाद इसे पूरे विश्व में लोकप्रिय बनाता है। रोज नारियल पानी पीने से कई तरह के हेल्थ बैनिफिट्स मिलते हैं।

  1. नारियल पानी इम्यून सिस्टम बेहतर करके बिमारियों से लड़ने की ताकत देता है। इससे इन्फेक्शन, सर्दी जुकाम जैसी बिमारियों से बचाव होता है।
  2. नारियल पानी में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम और सोडियम जैसे मिनरल्स होते है जो बॉडी को भरपूर न्यूट्रिशन देते है।
  3. नारियल पानी थाइरॉइड ग्लैंड्स के हार्मोन्स को बढ़ाता है जिससे बॉडी की सेल्स को एनर्जी मिलती है। दो हफ्ते में एनर्जी लेवल काफी बढ़ जाएगा।
  4. नारियल पानी बॉडी के भीतर से टॉक्सिन्स निकालता है। किडनी, यूरिनरी ट्रेक्ट और लिवर की बिमारियों से बचाव होगा।
  5. नारियल पानी में मौजूद फाइबर्स डाइजेशन बेहतर करते है। दो हफ्ते में ही कब्ज, एसिडिटी जैसी प्रॉब्लम से राहत महसूस होगी।
  6. लो फैट और लो कैलोरी वाला नारियल पानी भूख और प्यास तो मिटाता है लेकिन वजन नहीं बढ़ने देता।
  7. नारियल पानी बॉडी को हाइड्रेट करता है। इससे डिहाइड्रेशन के कारण होने वाला सिरदर्द दूर होगा और ताजगी महसूस होगी।
  8. नारियल पानी से स्किन के सेल्स भी हाइड्रेट होते है और दो हफ्ते में ही स्किन में ग्लो नजर आने लगेगा।
  9. नारियल पानी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है।
  10. नारियल पानी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स धुप, पॉल्यूशन के कारण होने वाले बुरे प्रभाव को कम करते है।
  11. स्वाभाविक रुप से नारियल पानी में कई बायोएक्टिव एन्जाइमस् जैसे एसिड फॉस्फेट, कटालेस, डिहाइड्रोजनेज, डायस्टेज, पेरोक्सडेस, आर एन ए पोलिमेरासेस् आदि पाए जाते हैं। ये एनेजाइमस् पाचन और चयापचय क्रिया में मदद करते हैं।
  12. कई प्रयोगशालाओं में यह भी पाया गया है कि नारियल पानी के कुछ संयुक्त पदार्थ जैसे सेलनियम में एंटी आॉक्सीडेंट गुण मौजूद है, जो कैंसर से लडने में मदद करते हैं।
  13. अगर आप हर रात, दो से तीन हफ्तों के लिये, अपने मुँहासों, धब्बों, झुर्रियों, स्ट्रैच माक्स, सेल्युलाईट और एक्जिमा पर नारियल पानी लगाएँगे, तो आपकी त्वचा बहुत साफ हो जाएगी।
  14. नारियल पानी में मौजूद मिनरल, पोटेशियम और मैग्नीशियम गुर्दे में होने वाली पथरी के खतरे को कम करते हैं।
  15. नारियल पानी का सेवन मधुमेह के रोगियों के लिये बहुत लाभदायक है। इस में मौजूद पोषक तत्व, शरीर में शक्‍कर के स्तर को नियंत्रित रखते हैं। जो मधुमेह के रोगियों के लिये बहुत जरुरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here