Home Entertainment Google ने लॉन्च किया Pixel 2 और Pixel 2 XL, कीमत 61...

Google ने लॉन्च किया Pixel 2 और Pixel 2 XL, कीमत 61 हजार रुपये से शुरू

152
0
SHARE

Google ने आज अपने सेकंड जेनरेशन पिक्सल स्मार्टफोन्स Pixel 2 और Pixel 2 XL को लॉन्च कर दिया है. Pixel 2 अपने पिछले मॉडल की तरह ही नजर आ रहा है जबकि Pixel 2 XL में कुछ बदलाव किए गए हैं. इसके डिस्प्ले को 5.5 इंच से बढ़ाकर 6 इंच किया गया है. इसे हम परफेक्ट एज-टू-एज लुक फोन तो नहीं कह सकते, लेकिन टॉप और बॉटम में बेजल को ट्रिम किया गया है.

गूगल ने Pixel 2 और Pixel 2 XL की भारत में उपलब्धता और कीमतों का ऐलान किया है. Google Pixel 2 की शुरुआती कीमत 61,000 रुपये होगी इसमें आपको 64GB वैरिएंट मिलेगा. जबकि 128GB वैरिएंट की कीमत 70,000 रुपये है. इसके बड़े वैरिएंट यानी Google Pixel 2 XL के 64GB वैरिएंट की कीमत 73,000 रुपये होगी, जबकि इसका 128GB वैरिएंट 83,000 रुपये का मिलेगा.

भारत में इन स्मार्टफोन्स की प्री बुकिंग 26 अक्टूबर से शुरू होगी और इसकी बिक्री 1 नवंबर से शुरू होगी. हालांकि Pixel 2 XL की बिक्री 15 नवंबर से शुरू होगी. दोनों स्मार्टफोन्स फ्लिपकार्ट पर मिलेंगे, लेकिन इसे ऑफलाइन स्टोर्स से भी खरीदा जा सकेगा.

वहीं, Pixel 2 में 5 इंच का डिस्प्ले दिया गया है और इसके बेजल भी मोटे हैं. दोनों स्मार्टफोन्स के बैक में फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है. साथ ही पिक्सल के कैमरों को भी पहले से बेहतर बनाया गया है. दोनों ही स्मार्टफोन Active Edge को भी सपोर्ट करते हैं. यानी फोन के साइड को स्क्विज़ करने से कई तरह के टास्क किए जा सकते हैं. बॉय डिफाल्ट ये गूगल असिस्टेंट लॉन्च करता है और फोन को साइलेंट मोड पर कर देता है. इसी तरह का फंक्शन HTC U11 में भी दिया गया था.

पिक्सल कैमरा में ऑगमेंटेड रिएलिटी फीचर सपोर्ट भी दिया गया है जिसमें AR स्टिकर भी शामिल है. यानी आप 3D कैरेक्टर्स और इमोजी को फोटो और वीडियो में जोड़ सकते हैं और किसी सीन को कैप्चर करते वक्त उन्हें आसपास मूव करते देख सकते हैं. दोनों ही स्मार्टफोन्स में 4GB रैम और स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर दिया गया है. साथ ही दोनों में फ्रंट फेसिंग स्टिरियो स्पीकर्स के साथ OLED डिस्प्ले भी दिया गया है.

इस साल गूगल पिक्सल स्मार्टफोन्स के कैमरों को भी बेहतर बनाया गया है. इन कैमरों में डुअल पिक्सल सेंसर दिया गया है. जो हर पिक्सल को दो में डिवाइड कर देगा. इससे iPhone 7 और 8 Plus जैसा पोट्रेट मोड में बर्ल्ड बैकग्राउंड पैदा किया जा सकता है. यानी दो कैमरों का काम ये डुअल पिक्सल सेंसर वाला कैमरा करके देगा.

दोनों स्मार्टफोन्स के रियर में 1.8 अपर्चर के साथ 12.2 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है. साथ ही इसके फ्रंट में 8 मेगापिक्सल का कैमरा मौजूद है. गूगल के इन स्मार्टफोन्स में iPhone की तर्ज पर लाइव फोटोज वाला गूगल का वर्जन ‘मोशन फोटोज’ के नाम से दिया गया है. इसमें गूगल तीन सेकंड का क्लिप रिकॉर्ड करेगा और फाइल की तरह बंडल कर देगा.

गूगल ने फोन के स्क्रीन पर भी कुछ बदलाव किए हैं, जो सबसे बड़ा बदलाव किया गया है गया है वो है स्क्रीन के बॉटम में दिया गया सर्च बॉक्स. ये फोन ऑलवेज ऑन डिस्प्ले को भी सपोर्ट करेगा, जिससे नोटिफिकेशन और समय देखा जा सकेगा. स्मार्टफोन में ऑलवेज ऑन माइक्रोफोन भी दिए गए हैं.

इसमें खास फीचर्स की बात करें तो गूगल लेंस भी दिया गया है, जिससे किसी भी सब्जेक्ट पर कैमरा प्वाइंट करते ही सब्जेक्ट की सारी जानकारियां बता देगा. इससे आसानी से ई-मेल एड्रेस, वाई-फाई पासवर्ड जैसी जानकारियां ली जा सकती हैं.

Pixel 2 (64GB) की कीमत $649 रखी गई है, वहीं Pixel 2 (128GB) की कीमत $749 रखी गई है. ग्राहक इसे व्हाइट, ब्लैक और किंडा ब्लू कलर ऑप्शन में खरीद पाएंगे. इसके अलावा Pixel 2 XL को भी 64GB और 128GB दो स्टोरेज वैरिएंट में पेश किया गया है और इनकी कीमत क्रमश: $849 और $949 रखी गई है. ग्राहक इसे केवल व्हाइट और ब्लैक दो कलर ऑप्शन में खरीद पाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here