Home Entertainment IPL: 150 की रफ्तार से स्टंप को छूकर निकली गेंद, नहीं गिरी...

IPL: 150 की रफ्तार से स्टंप को छूकर निकली गेंद, नहीं गिरी बेल्स

1132
0
SHARE

दिल्ली कैपिटल्स की पारी का 16वां ओवर फेंका जा रहा था. गेंदबाज थे जोफ्रा आर्चर. उस वक्त दिल्ली ने 15.5 ओवर में 2 विकेट खोकर 151 रन बना लिए थे और दिल्ली को जीत के लिए 25 गेंदों में 41 रन की दरकार थी और बल्लेबाजी छोड़ पर पृथ्वी शॉ खेल रहे थे. इसके बाद जोफ्रा आर्चर ने 150 KMPH की रफ्तार से ओवर का आखिरी गेंद डाला और वो स्टंप को छूकर निकल गई, जिसके बाद बेल्स की बत्ती तो जली लेकिन बेल्स नहीं गिरी.

जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स (RR) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के बीच सोमवार को खेले गए मुकाबले में एक दिलचस्प वाक्या देखने को मिला. इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स की पारी के 16वें ओवर में तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की गेंद बेल्स से टकराई लेकिन बेल्स नहीं गिरी.

दरअसल, दिल्ली कैपिटल्स की पारी का 16वां ओवर फेंका जा रहा था. गेंदबाज थे जोफ्रा आर्चर. उस वक्त दिल्ली ने 15.5 ओवर में 2 विकेट खोकर 151 रन बना लिए थे और दिल्ली को जीत के लिए 25 गेंदों में 41 रन की दरकार थी और बल्लेबाजी छोड़ पर पृथ्वी शॉ खेल रहे थे. इसके बाद जोफ्रा आर्चर ने 150 KMPH की रफ्तार से ओवर का आखिरी गेंद डाला और वो स्टंप को छूकर निकल गई, जिसके बाद बेल्स की बत्ती तो जली लेकिन बेल्स नहीं गिरी.

धवल की गेंद पर भी ऐसा ही हुआ था…

आईपीएल में यह पहली बार नहीं है जब विकेट पर लगने के बाद भी बेल्स न गिरी हों. इससे पहले इसी मैदान पर राजस्थान के गेंदबाज धवल कुलकर्णी की गेंद स्टंप पर लगी थी और बेल्स नहीं गिरी थीं. दरअसल, आईपीएल 12 के 21वें मैच राजस्थान रॉयल्स (RR) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में ही खेला गया था.

इस मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स की पारी के चौथे ओवर में राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाज धवल कुलकर्णी की दूसरी गेंद क्रिस लिन के लेग स्टंप को छूती हुई निकल गई. धवल कुलकर्णी की वह गेंद स्टंप पर तो लगी, लेकिन बेल्स नहीं गिरी. जिससे बल्लेबाज क्रिस लिन आउट होने से बच गए. इस मैच में क्रिस लिन ने 32 गेंदों में 50 रनों की आतिशी पारी खेली. इस दौरान इस बल्लेबाज ने 6 चौके और 3 छक्के लगाए.

बेल्स नहीं गिरने पर बोल्ड होने से बचे थे धोनी

इस सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच मैच में ऐसा ही वाकया देखने को मिला था. इस सीजन के 12वें मैच महेंद्र सिंह धोनी राजस्थान रॉयल्स के जोफ्रा आर्चर की गेंद पर बोल्ड हो गए थे. लेकिन, बेल्स के स्टंप्स से नहीं गिरने के कारण उन्हें जीवनदान मिल गया.

मजे की बात है कि उस वक्त उन्होंने अपना खाता भी नहीं खोला था. दरअसल, चेन्नई सुपर किंग्स की पारी का छठा ओवर जोफ्रा आर्चर फेंक रहे थे. उस ओवर की चौथी गेंद पर ऐसा कुछ हुआ कि सभी दंग रह गए. धोनी बिल्कुल रक्षात्मक थे, लेकिन गेंद लुढ़कती हुई उनके स्टंप में जा लगी. धोनी भाग्यशाली रहे कि बेल्स नहीं गिरी.

धोनी के थ्रो पर रनआउट होने से बचे थे राहुल

आईपीएल के मौजूदा सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के बीच एक मुकाबले के दौरान धोनी ने केएल राहुल को रन आउट किया था. लेकिन, गेंद स्टंप पर लगने के बावजूद बेल्स नहीं गिरीं. रवींद्र जडेजा की गेंद को केएल राहुल ने ऑन साइड की तरफ धकेल कर सिंगल लेना चाहा और क्रीज से बाहर निकल गए, तभी विकेट के पीछे धोनी ने चतुराई और फुर्ती का परिचय देते हुए गेंद स्टंप पर मार दी.

धोनी का थ्रो स्टंप पर तो लगा लेकिन, बेल्स स्टंप्स से नीचे नहीं गिरी. गेंद जैसे ही स्टंप्स से टकराई तो बेल्स जल उठी मगर स्टंप्स से नीचे नहीं गिरी. ऐसे में सोमवार को हुए इस वाक्ये के बाद अब क्रिकेट प्रेमी गेंद के बेल्स पर लगने के बाद बल्लेबाज को आउट देने के पक्ष में बात करने लगे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here