Home Health संतरा (Orange) खाने के फायदे

संतरा (Orange) खाने के फायदे

#Orange एक व्यक्ति को जितनी विटामिन ‘सी’ की आवश्यकता होती है, वह एक संतरें को प्रतिदिन खाते रहने से पूरी हो जाती है। संतरे के सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है, चुस्ती-फुर्ती बढ़ती है, त्वचा में निखार आता है तथा सौंदर्य में वृद्धि होती है।

410
0
SHARE
http://janvaninews.com
संतरे का जूस तनाव और थकान दोनों को एक साथ दूर करता है। और आपको उर्जा प्रदान करता है।

सर्दियों में संतरे जैसा फल, बहुत ही आसानी से उपलब्ध होता है। यह सिर्फ स्वाद की ही दृष्टि से नहीं, बल्कि स्वास्‍थ्‍य की दृष्टि से भी अच्छा होता है।

संतरे में मैग्नीशियम और पोटैशियम अधिक मात्रा में होती है, इसलिए यह उच्चक्तचाप के मरीज़ों के लिए अच्छा‍ है।विटामिन सी की अधिक मात्रा होने के कारण, संतरे के सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनती है और कोल्ड और फ्लू जैसे संक्रमण का खतरा कम होता है। प्रतिदिन संतरे के जूस का सेवन से किसी भी प्रकार के कैंसर की संभावना कम होती है क्योंकि संतरे के जूस में एण्टीआक्सिडेंट्स अधिक मात्रा में पाये जाते हैं।

गठिया के मरीज़ भी संतरे के जूस का सेवन कर सकते हैं। इससे किसी प्रकार के दर्द से आराम मिलता है और वज़न भी नियंत्रित रहता है। संतरे के जूस में फोलेट पाया जाता है और फोलेट घावों को भरने में और नये सेल्स के निर्माण में मदद करता है।

एक व्यक्ति को जितनी विटामिन ‘सी’ की आवश्यकता होती है, वह एक संतरें को प्रतिदिन खाते रहने से पूरी हो जाती है। संतरे के सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है, चुस्ती-फुर्ती बढ़ती है, त्वचा में निखार आता है तथा सौंदर्य में वृद्धि होती है।

पौष्टिक गुण

  1. संतरे का सेवन जहाँ जुकाम में राहत पहुँचाता है, वहीं सूखी खाँसी में भी फायदा करता है। यह कफ को पतला करके बाहर निकालता है।
  2. संतरे में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी, लोहा और पोटेशियम काफी होता है। संतरे की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें विद्यमान फ्रुक्टोज, डेक्स्ट्रोज, खनिज एवं विटामिन, शरीर में पहुंचते ही ऊर्जा देना प्रारंभ कर देते हैं।
  3. संतरे का एक गिलास रस तन-मन को शीतलता प्रदान कर थकान एवं तनाव दूर करता है, हृदय तथा मस्तिष्क को नई शक्ति व ताजगी से भर देता है।
  4. पेचिश की शिकायत होने पर संतरे के रस में बकरी का दूध मिलाकर लेने से काफी फायदा मिलता है।
  5. संतरे का नियमित सेवन करने से बवासीर की बीमारी में लाभ मिलता है। रक्तस्राव को रोकने की इसमें अद्भुत क्षमता है।
  6. तेज बुखार में संतरे के रस का सेवन करने से तापमान कम हो जाता है। इसमें उपस्थित साइट्रिक अम्ल मूत्र रोगों और गुर्दा रोगों को दूर करता है।
  7. दिल के मरीज को संतरे का रस शहद मिलाकर देने से आश्चर्यजनक लाभ मिलता है।
  8. संतरे के सेवन से दाँतों और मसूड़ों के रोग भी दूर होते हैं।
  9. छोटे बच्चों के लिए तो संतरे का रस अमृततुल्य है। उन्हें स्वस्थ व हृष्ट-पुष्ट बनाने के लिए दूध में चौथाई भाग मीठे संतरे का रस मिलाकर पिलाने से यह एक आदर्श टॉनिक का काम करता है।
  10. जब बच्चों के दाँत निकलते हैं, तब उन्हें उल्टी होती है और हरे-पीले दस्त लगते हैं। उस समय संतरे का रस देने से उनकी बेचैनी दूर होती है तथा पाचन शक्ति भी बढ़ जाती है।
  11. पेट में गैस, अपच, जोड़ों का दर्द, उच्च रक्तचाप, गठिया, बेरी-बेरी रोग में भी संतरे का सेवन बहुत कुछ लाभकारी होता है।
  12. गर्भवती महिलाओं तथा यकृत रोग से ग्रसित महिलाओं के लिए संतरे का रस बहुत लाभकारी होता है। इसके सेवन से जहाँ प्रसव के समय होने वाली परेशानियों से मुक्ति मिलती है, वहीं प्रसव पीड़ा भी कम होती है। बच्चा स्वस्थ व हृष्ट-पुष्ट पैदा होता है।
  13. संतरे के सूखे छिलकों का महीन चूर्ण गुलाब जल या कच्चे दूध में मिलाकर पीसकर आधे घंटे तक लेप लगाने से कुछ ही दिनों में चेहरा साफ, सुंदर और कांतिमान हो जाता है। कील मुँहासे-झाइयों व साँवलापन दूर होता है।
  14. संतरे के ताजे फूल को पीसकर उसका रस सिर में लगाने से बालों की चमक बढ़ती है। बाल जल्दी बढ़ते हैं और उसका कालापन बढ़ता है।

गठिया के रोग में देता है लाभ
संतरे का रस सेवन करने से गठिया के रोगियों को फायदा होता है। जिससे गठिया के दर्द में राहत मिलती है।

संतरे के पौष्टक गुण
1. संतरा दांतो के लिए बेहद फायदेमंद होता है यह मसूड़ों और दांतों की बीमारी को भी खत्म करता है।
2. शहद में संतरे का रस को मिलाकर पीने से दिल के रोगी को बेहद फायदा होता है।
3. बुखार होने पर संतरे के जूस का सेवन करने से शरीर का बढ़ा हुआ तापमान कम होता है। यह गुर्दों के रोग को भी दूर करता है।

कैंसर के प्रभाव को कम करता है
संतरे में एंटीआक्सीडेट्स अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कैंसर के प्रभाव को नष्ट करता है। कैंसर से बचने के लिए नित्य संतरे का जूस पीएं।

संतरे का जूस तनाव और थकान दोनों को एक साथ दूर करता है। और आपको उर्जा प्रदान करता है।

चोट के घावों को जल्दी भरता है
संतरे के रस पीने से शरीर में घाव जल्दी से भरते हैं क्योंकि संतरे में फोलेट तत्व होता है। यह शरीर में नए सेल्स बनाने में मदद भी करता है जिससे घाव भर जाते हैं।

  1. अपच, जोडों का दर्द और पेट में गैस की समस्या को दूर करने के लिए संतरे का जूस पीएं।
  2. संतरा बवासीर जैसे पीड़ादायक रोग में भी लाभ देता है जो खून को बहने से रोकता है।

बढ़ाएं सुंदरता
संतरे के छिलकों को धूप में सुखा लें और फिर उनको पीस कर बारीक चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को दूध के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें।

फिर ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें। यह आपके चेहरे को प्राकृतिक चमक के साथ चेहरे को बेदाग बनाएगा।

छोटे बच्चों के लिए भी फायदेमंद है संतरा
बच्चों के दांत निकलते समय वे काफी कमजोर हो जाते हैं जिसकी वजह से उन्हें दस्त आदि लग जाते हैं  एैस में संतरे का रस देने से बच्चों में बेचैनी दूर होने के साथ उनकी पाचन क्रिया भी ठीक हो जाती है।

संतरे का सेवन करते समय इन बातों पर ध्यान दें

  1. भोजन करने से पहले और भोजन करने के बाद आप संतरे का रस न लें।
  2. डायबिटीज के रोगीयों को भी संतरे से परहेज करना चाहिए।3. जिन लोगों को एसिडीटी की परेशानी हो वे भी संतरे से परहेज करें। जितना हो सके संतरे का जूस अधिक मात्रा में न लें।

संतरा आपको इतने सारे फायदे देता है। इसलिए संतरे को अपनी डायट का हिस्सा बनाएं। संतरा सेहत और सौंदर्य देने के साथ आपको लंबी उम्र भी देता है। यह प्राकृति का अनमोल तोफा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here