Home Special ये नुस्खे बिगड़ने नहीं देंगे गर्मी में आपकी खूबसूरती

ये नुस्खे बिगड़ने नहीं देंगे गर्मी में आपकी खूबसूरती

93
0
SHARE
Janvani news

इस साल गर्मी अपने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ रही है। तेज गर्मी के कारण चेहरा काला पड़ना, हाथ-पैर व आंखों में जलन होना स्वाभाविक है। त्वचा हमारे शरीर का सबसे बड़ा हिस्सा है, जो तमाम तरह के बाहरी खतरों और सूरज की तेज रोशनी से हमारी रक्षा करती है। लेकिन, तेज गर्मी की वजह से त्वचा अपना असर खोने लगती है और धूप अधिक होने के कारण खुद त्वचा को ही नुकसान होने लगता है। गर्मी के दुष्प्रभाव से बचने के लिए खानपान में जरूरी बदलावों के साथ स्किन केयर रुटीन में भी बदलाव लाना जरूरी है। अगर आप मौसम के अनुरूप ये बदलाव ला पाती हैं तो गर्मी में भी आपको अपनी त्वचा की चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। गर्मी के मौसम में होने वाली आम परेशानियों का कैसे करें निपटारा, आइए जानें:

हाथ-पैर में जलन होना
गर्मी के मौसम में हाथ-पैर में जलन की समस्या होना आम है। इस जलन को दूर करने के लिए करेले के टुकड़ों से अपनी हथेलियों और तलवों की मालिश करें। ऐसा करने से जलन दूर होगी और ठंडक महसूस होगा।

आंखों की जलन
आंखों की जलन को दूर करने के लिए फ्रिज में चाय की थैलियां रखें और उन्हें ठंडा होने के बाद आंखों पर रखें। ऐसा करने से आपकी आंखों को ठंडक और आराम मिलेगा। रुई को गुलाब जल में भिगोकर आंखों पर रखने से भी आराम मिलता है। गोल आकार में कटे हुए खीरे को आंखों पर रखने से सुकून मिलता है।

त्वचा रहेगी तरोताजा
प्रतिदिन अपने चेहरे एवं गर्दन पर फ्रिज में रखे हुए गुलाब जल के पानी से स्प्रे करें। यदि आप कामकाजी हैं तो अपने ऑफिस में गुलाब जल की एक बोलत रखें और नियमित रूप से इस्तेमाल करें। ऐसा करने से गर्मी के मौसम में भी आपके चेहरे की चमक बरकरार रहेगी। यदि आप तरबूज खाने के बाद उसके छिलके को फेंक देती हैं तो ऐसा ना करें। तरबूज के छिलके को फ्रिज में रखें और जब वह ठंडा हो जाए तो उसे अपनी त्वचा पर रगड़ें। ऐसा करने से त्वचा को तो ठंडक मिलेगी ही, साथ ही साथ वह नर्म व नमी से भरपूर रहेगी।

खुले रोमछिद्र नहीं करेंगे परेशान
गर्मी के दिनों में खुले हुए रोमछिद्र एक बड़ी समस्या बन जाती है। अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए इस समस्या का निदान तलाशना जरूरी हो जाता है। ओपन पोर्स से छुटकारा पाने के लिए ठंडे टमाटर के टुकड़ों को अपनी त्वचा पर 10 मिनट रखें। इसके बाद धीरे-धीरे टमाटर के टुकड़ों को अपनी चेहरे पर रगड़ें। ऐसा करने से खुले रोमछिद्र जल्द ही सिकुड़ने लगेंगे।

सिर की त्वचा की समस्याएं
अत्यधिक गर्मी का असर हमारे बालों के साथ सिर की त्वचा पर भी पड़ता है। गर्मी के मौसम में सिर में बहुत ज्यादा दाने हो जाते हैं, जिसकी वजह से सिर में खुजली की समस्या बढ़ जाती है। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए एक लीटर पानी में नीम की कुछ पत्तियां डालकर उबालें। पानी को पूरी तरह से ठंडा होने दें। शैंपू करने के बाद नीम वाले पानी से ही बाल धोएं। जिन लोगों के बाल रूखे है वो मुल्तानी मिट्टी में ठंडे दूध को मिलाएं और इस हेयर पैक को 15 मिनट के लिए बालों में लगाकर रखें और ठंडे पानी से बाल धो लें। जिनके बाल तैलीय हैं वे अपने बालों एवं सिर की त्वचा में मुल्तानी मिट्टी एवं दही मिलाकर लगाएं।

शरीर की गंध की समस्या
गर्मी के दिनों में शरीर में पसीने की समस्या बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए सूती कपड़े पहनना शुरू करें और सिंथेटिक कपड़ों से बचें। लिनन के कपड़े भी आपको इस समस्या से राहत देंगे। गर्मी के मौसम में दिन में 2 बार जरूर नहाएं। नीबू, जेरेनियम एवं बेर्गमोट जैसे एसेंशियल तेल की कुछ बूंदे पानी में डालकर नहाएं। अगर आप बाल्टी या टब में पानी भर कर नहाती हैं तो उस पानी में नीबू के कुछ टुकड़े, समुद्री नमक, मोगरा एवं चमेली के फूल दस मिनट तक डालकर छोड़ दें और फिर उस पानी से नहाएं। नहाने के पानी में 1 कप दूध डालकर नहाने से त्वचा नरम और नमी युक्त रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here