Home Technology सैमसंग के 1.37 लाख रु. वाले गैलेक्सी फोल्ड पर उठे सवाल, स्क्रीन...

सैमसंग के 1.37 लाख रु. वाले गैलेक्सी फोल्ड पर उठे सवाल, स्क्रीन टूटने की शिकायत सामने आई

1527
0
SHARE
  • बिक्री शुरू होने से पहले कमी पता चली, 26 अप्रैल से मिलेगा फोन
  • कंपनी ने दावा किया था- 2 लाख बार फोल्ड हो सकता है यह स्मार्टफोन

लंदन. दक्षिण कोरियाई टेक कंपनी सैमसंग ने हाल ही में फोल्डेबल स्मार्टफोन पेश किया था। 26 अप्रैल से इसकी बिक्री शुरू होनी है। इसकी कॉमर्शियल लॉन्चिंग से पहले कंपनी ने यह डिवाइस कई मीडिया संस्थानों और टेक एक्सपर्ट के पास रिव्यू के लिए भेजा था। कई रिव्यूअर ने इस फोन की मजबूती पर सवाल उठाए हैं। उनके मुताबिक कुछ ही दिनों के इस्तेमाल में फोन की स्क्रीन टूटने लगी। यह स्मार्टफोन 1980 डॉलर (करीब 1.37 लाख रुपए) का है।

स्क्रीन भी ठीक से काम नहीं कर रही: रिव्यूअर

  1. टेक रिव्यूअर मार्क गरमैन ने लिखा, ‘गैलेक्सी फोल्ड का जो रिव्यू यूनिट मेरे पास भेजा गया है वह दो दिन के इस्तेमाल में ही पूरी तरह टूट चुका है। अब यह बिल्कुल काम नहीं कर रहा है। यह कहना मुश्किल है कि ऐसा सबके साथ हो रहा है या सिर्फ मेरे साथ हुआ।’ ब्लूमबर्ग ने अपने रिव्यू में लिखा है, ‘इस फोन की स्क्रीन में दिक्कत है। पहले बायीं ओर के डिस्प्ले ने काम करना बंद किया। फिर दांयीं ओर के डिस्प्ले में दिक्कत आई। आखिरकार फोन ने पूरी तरह से काम करना बंद कर दिया।’ कई अन्य एक्सपर्ट ने भी इसी तरह का रिव्यू लिखा है।
  2. सीएनबीसी के टेक एडिटर कोवाशोव्ड के मुताबिक डिवाइस की बायीं ओर की स्क्रीन ठीक से काम नहीं कर रही है। यह दिक्कत एक दिन के इस्तेमाल के बाद ही शुरू हो गई। द वर्ज के डायटर बोन और लोकप्रिय यूट्यूब रिव्यूअर मार्कस ब्राउनली ने भी गैलेक्सी फोल्ड की स्क्रीन में समस्याएं बताईं।
  3. कई मामले ऐसे भी बताए जा रहे हैं जिनमें फोन के डिस्प्ले पर दी गई प्रोटेक्टिव प्लास्टिक फिल्म हटाने से फोन की स्क्रीन टूट रही है। मैनुअल में यह दिया गया है कि प्रोटेक्टिव प्लास्टिक फिल्म को फोन से रिमूव नहीं करना है। हालांकि, इस मामले को लेकर कोई चेतावनी नहीं दी गई है। कुछ मामलों में ये डिस्प्ले तब भी टूट रहे हैं जब प्रोटेक्टिव प्लास्टिक फिल्म को नहीं हटाया गया है।
  4. सैमसंग ने कुछ दिन पहले ही गैलेक्सी फोल्ड की एक टेस्ट रिपोर्ट जारी की थी। उसमें कहा गया था कि इस डिवाइस को रोबोट की मदद से कई बार फोल्ड-अनफोल्ड कर परखा गया। कंपनी का दावा है कि इस फोन को दो लाख बार फोल्ड-अनफोल्ड किया जा सकता है। इस लिहाज फोन करीब ढाई से तीन साल आराम से चल सकता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here